To keep teeth and gums healthy, then consume these things

दांतों और मसूड़ों को रखना है स्वस्थ, तो इन चीजों का करें सेवन 

दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए सही प्रकार से इनकी देखरेख और नियमित रूप से सफाई करना आवश्यक होता है। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रुप से दो बार ब्रश करना चाहिए। कभी-कभी ब्रश करने के बाद भी दांतो के बीच में खाने के कण रह जाते हैं। जिससे दांतों में कीड़े लग सकते हैं। फ्लासिंग से दांतों के बीच अटके कणों को निकालना चाहिए, ताकि दांतो में कैविटी की समस्या न हो। इसके अलावा आप अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल करके भी दांतो को मजबूत और मसूड़ों को स्वस्थ बना सकते हैं।

एक अध्ययन के अनुसार चीज खाने से मुंह में बनने वाले एसिड के स्तर को कम किया जा सकता है। ‘जनरल डेंटिस्ट्री’ में प्रकाशित हुए एक अध्ययन के मुताबिक 12 से 15 वर्ष की उम्र के जो बच्चे चीज का सेवन करते हैं, उनके मुंह में उन बच्चों की तुलना में एसिड का स्तर कम पाया गया जो शुगर फ्री दही और दूध का एक गिलास पीते हैं। अध्ययन के मुताबिक दूध और अन्य खाद्य पदार्थ लेने वाले किशोरो के मुंह में पीएच स्तर में कोई फर्क नहीं दिखा, लेकिन चीज का सेवन करने वाले बच्चों के मुंह में पीएच स्तर में गिरावट देखी गई। इसके आधार पर कहा गया कि शायद चीज मुंह में एसिड के स्तर को कम करने में कारगर हो सकता है।

जिस तरह से शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम की आवश्यकता होती है, उसी तरह से दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए भी इनका व्यायाम जरूरी है। इसके लिए आप कच्ची सब्जियों का सहारा ले सकते हैं। दांतों और मसूड़ों की एक्सरसाइज करने के लिए कच्ची सब्जियां और फल जैसे खीरा, गाजर, सेब आदि चबा-चबा कर खाएं। इससे आपको पौष्टिक तत्व भी मिलेंगे और दांत भी मजबूत होंगे। इससे आपके दांतों में जमा मैल भी निकल जाता है। जिससे कैविटी की समस्या नहीं होती है।

दांतों, मसूड़ो को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए आपको फाइबर युक्त आहार को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार फाइबर युक्त आहार मुंह में लार बनाते हैं। मुंह में सही तरह से लार बनने से न सिर्फ पाचन सही रहता है, बल्कि दांतों और मसूड़ों में कैविटी भी नहीं होती है। इसलिए दांतों और मसूड़ों की मजबूती के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ अपने खाने में शामिल करें।

विशेषज्ञों के मुताबिक जब आप शुगर या स्टार्च युक्त आहार लेते हैं तो उसके खाने के कुछ समय बाद आपके मुंह में लार की कमी हो जाती है, मुंह में बनने वाले एसिड को कम करने के लिए लार का होना आवश्यक होता है। ऐसे में आप शुगर फ्री च्युइंगम चबा सकते हैं। इससे आपके मुंह में लार का उत्पादन होता है और आपके दांतो की सफाई होती है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण): यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है। किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें



Comments

Popular posts from this blog

Avoiding Affiliate Marketing Mistakes

Affiliate Marketing Tips

Grow your business with Google